South 24 Parganas

बंगाल में धर्म की राजनीति नहीं चलेगी : ममता बनर्जी

अभिषेक पाण्डेय, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले सोमवार को आउट्रामघाट पर गंगासागर मेला में एक छोटी सी सभा की. इस सभा में उन्होंने कहा कि हमारे देश को आज से 72 वर्ष पहले स्वतंत्रता मिल चुकी है पर आज के स्वाधीन भारत में लोकतंत्र कहीं नजर नहीं आता.

अब इस देश में धर्म के नाम पर राजनीति हो रही है जो कि बिल्कुल गलत है. ऐसे राजनीति के लिए बंगाल में कोई जगह नहीं है. धर्म की राजनीति इस प्रांत में नहीं चलेगी.

गत सोमवार को मुख्यमंत्री ने इसी मंच से दक्षिण 24 परगना के गंगासागर तीर्थ क्षेत्र का और काशीपुर में दमकल केंद्र का उद्घाटन किया. कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले ममता बनर्जी ने स्वामी विवेकानंद जी की मूर्ति को माल्यार्पण किया.

इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बंगाल में धर्म की राजनीति के लिए कोई भी जगह नहीं है. यह स्वामी विवेकानंद एवं कवि रविंद्रनाथ टैगोर की धरती है. यहां धार्मिक राजनीति की कोई जरूरत नहीं है.

इसी के साथ ममता बनर्जी ने ई-स्नान को अधिक बढ़ावा दिया है. उनका कहना है कि वे भक्तों के भावना को ठेस नहीं पहुंचाना चाहती. इसी कारण अगर आप आना चाहते हैं तो आए लेकिन उनकी भक्तों से अपील है कि वह इस बार घर से ही गंगासागर स्नान करें. इसके लिए भक्त अपने घर पर सागर का जल और प्रसाद मंगवा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button