Other Districts

मधुबनी के नाहर में अचानक खाद की दुकान में जांच करने पहुंचे कृषि विभाग के अधिकारी, सब कुछ नियमानुसार पाने पर जताया संतोष

 

डेस्क: उर्वरक की कालाबाजारी को लेकर बिहार सरकार ने कड़ा रुख अपनाया हुआ है। इसकी रोकथाम के लिए लगातार कृषि विभाग के अधिकारी गोपनीय तरीके से अलग-अलग जगहों पर निरीक्षण के लिए पहुंच रहे हैं। बीते दिनों बिहार कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक सह अभियंत्रण पदाधिकारी सुधीर कुमार मिश्रा बिहार के मधुबनी जिला के नाहर गांव पहुंचे।

वहां अपनी जांच टीम के साथ अचानक पहुंचकर उन्होंने खाद की दुकान मां दुर्गा खाद बीज भंडार का निरीक्षण किया। इस दौरान पीओएस मशीन, भंडार, पंजीकृत चालान, डिस्ट्रीब्यूटर, कंपनी का इनवॉइस समेत बाकी सभी चीजों का जांच किया गया। जांच के दौरान सब कुछ नियमानुसार पाए जाने के बाद कृषि विभाग के अधिकारी सुधीर कुमार ने संतोष जताया।

साथ ही सुधीर कुमार ने दुकान के प्रोपराइटर अमीर झा को इसी प्रकार आगे भी नियमानुसार काम करने के लिए प्रेरित किया। जांच के दौरान सब कुछ संतोषजनक पाए जाने के बाद अमीर झा ने भी अपनी खुशी व्यक्त की। इसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने यह साफ कर दिया कि यदि कोई व्यक्ति सरकार द्वारा तय किए गए दरों से अधिक दामों में उर्वरक बेचते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस प्रकार गोपनीय तरीके से जांच करने पहुंचे कृषि विभाग की टीम को देख आसपास के सभी दुकानदारों ने अपना दुकान बंद कर दिया। जब पटना से कृषि विभाग के अधिकारी मां दुर्गा खाद बीज भंडार में जांच के लिए पहुंचे तो अपने दुकानों में भी जांच के डर से आसपास के दुकानदार दुकान बंद करके चले गए।

गौरतलब है कि उर्वरक की कालाबाजारी होने के कारण बढ़ते दामों को नियंत्रित करने के लिए पटना से एक जांच टीम गोपनीय तरीके से उर्वरक की दुकानों पर जाकर सभी चीजों की जांच कर रही है। यदि जांच में कोई गड़बड़ी पाई जाती है दुकान के प्रोपराइटर के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button