Other Districts

सिलीगुड़ी के जयप्रकाश पांडेय पश्चिम बंगाल राज्य पुलिस प्रशंसा मेडल के लिए चयनित

डेस्क: जय प्रकाश पांडेय को पश्चिम बंगाल राज्य पुलिस प्रशंसा मेडल 2020 के लिए चयनित किया गया है। वे सिलीगुड़ी के गांधीनगर निवासी हैं। वर्तमान में दक्षिण बंगाल के उत्तर 24 परगना अंतर्गत बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र के बीजपुर थाना में आइसी पद पर कार्यरत हैं।

ईमानदारी तथा कर्तव्य निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का पूरी तरह से पालन करने तथा अपने सेवाकाल में किए गए उल्लेखनीय कार्यों को देखते हुए उनको पश्चिम बंगाल राज्य पुलिस प्रशंसा मेडल के लिए चयनित किया गया है। उनको यह मेडल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा प्रदान किया जाएगा। पांडेय को पुलिस प्रसंशा मेडल के लिए चयनित होने पर उनके परिजनों, शुभचिंतकों तथा हिंदी भाषी समाज ने खुशी व्यक्त की है।

पुलिस अधिकारी पांडेय ने पश्चिम बंगाल पुलिस प्रंशसा मेडल से सम्मानित की जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए इस सम्मान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार तथा पुलिस अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने अपने सहयोगियों का धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा कि उन्हें जो भी दायित्व मिला है उसे पूरी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ निभाने की कोशिश करता हूं। इसमें उनके वरीय तथा उनके अधीनस्थ अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलता है।

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस अधिकारी तथा सिलीगुड़ी के गांधी नगर निवासी जयप्रकाश पांडेय ने मोहल्ले में ही अपने दादा जी द्वारा निर्मित राम इकबाल जूनियर हाई स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की। शिवमंगल मेमोरियल हाई स्कूल से माध्यमिक की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल से उच्च माध्यमिक तथा सिलीगुड़ी कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल किए।

1993-94 बैच में पश्चिम बंगाल पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती हुए। पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज बैरकपुर में उन्हें अपने बैच में बेस्ट कैडेट हुए थे । उन्हें गोल्ड मेडल प्रदान किया गया था। वह लगभग 29 साल के कार्यकाल में राज्य के आठ थानों में ऑफिसर इंचार्ज (ओसी) तथा चार थानों में इंस्पेक्टर इंचार्ज (आइसी) का दायित्व निभा चुके हैं।

पांडेय को बीजपुर थाने के आईसी का दायित्व उस वक्त सौंपा गया जिस समय उस थाना क्षेत्र की कानून व्यवस्था खराब होने के मामले सामने आते थे। यहां तक की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रशासनिक बैठक में एक विधायक ने मुख्यमंत्री से बीजपुर थाने इलाके के कानून व्यवस्था खराब होने तथा असामाजिक तत्वों के बोलबाला कायम होने की शिकायतें कर डाली थी।

मुख्यमंत्री बनर्जी ने विधायक की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उस थाने के तत्कालीन आइसी का तबादला करने का निर्देश दे दिया। इसके बाद तत्काल प्रभाव से पांडेय को बीजापुर थाने का आइसी नियुक्त किया गया। आइसी नियुक्त होने के बाद उस इलाके में काफी हद तक शांति व कानून व्यवस्था कायम करने में उनको सफलता मिली है। उन्होंने अपने प्रयास से गलत रास्ते पर जाने वाले कई लोगों को समाज के मुख्यधारा में लाने में भी सफलता हासिल की हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button