Social

टेम्पू में ही बना दिया लक्जरी घर, तस्वीरें देख उड़ जायेंगे होश

डेस्क: आपने कभी न कभी टेम्पू की सवारी जरूर की होगी। लेकिन क्या कभी किसी टेम्पू में ही बने हुए घर को देखा है? वो भी ऐसा वैसा घर नहीं बल्कि एक लग्जरी घर! तमिलनाडु के 23 वर्षीय युवक अरुण प्रभु ने अपने हुनर के दम पर ठीक है ऐसा ही कर दिखाया है। तमिलनाडु के नाम अक्कल जिले के रहने वाले अरुण ने अपने बुद्धि का प्रयोग कर एक ऐसा अद्भुत आशियाना बनाया है जो किसी अजूबे से कम नहीं।

एक टेंपो में लग्जरी घर बना देने के कारण पेशे से आर्किटेक्ट अरुण की जमकर तारीफ हो रही है। दरअसल उन्होंने एक ऐसे घर की कल्पना की थी जिसमें ना केवल रहा जा सके बल्कि उसी घर में घूमने फिरने भी जाया जा सके। अपने इस कल्पना को वास्तविक रूप देने के लिए ऑटो को चुना। अपने टैलेंट से उन्होंने एक ऑटो को ही आलीशान घर में तब्दील कर दिया।

तिपहिया टेम्पो में बना डाला आलीशान घर

अरुण के इस मिनी लग्जरी घर में वह सारी सभी सुविधाएं मौजूद हैं जो एक आम आदमी को किसी भी घर में चाहिए होती है। वह न केवल इस घर में रहते हैं बल्कि जहां भी जाते हैं, अपने घर को अपने साथ ले जाते हैं। अपने इस सुंदर घर को उन्होंने खुद ही डिजाइन किया है और इस आविष्कार का नाम उन्होंने “सोलो 0.1” रखा है। बता दें कि उनके इस घर में 1 बैडरूम, मॉड्यूलर किचन और बाथरूम भी है।

मात्र एक तिपहिया ऑटो पर बना हुआ यह घर कई लोगों के लिए एक सपना हो सकता है लेकिन अरुण ने अपने इस सपने को साकार कर दिखाया है। वह बताते हैं ऐसा घर बनाने की प्रेरणा पुणे चेन्नई में मिली थी। चेन्नई में ही अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 2019 के दौरान एक बार जब उन्हें मुंबई की झोपड़ियों में रहना पड़ा था, तब उन्हें एहसास हुआ कि यह जरूरत की सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

बस्ती में रहने वालों के लिए बनाया यह लग्जरी घर

शुरू से ही अरुण झुग्गी बस्तियों में रहने वालों के जीवन में बदलाव लाना चाहते थे। चेन्नई में उन्होंने कई ऑटो ड्राइवर्स को अपने ऑटो में ही रात बिताते हुए देखा। इन्हीं सब चीजों को देखकर उनके दिमाग में एक ऑटो को ही लग्जरी घर में बदलने का आईडिया आया। अब वह अपने इस डिजाइन को पेटेंट करवाने के लिए अप्लाई भी कर चुके हैं। 6X6 के लेआउट पर बने उनके घर में सोलर पैनल की भी सुविधा है जिससे उनके घर में बिजली की आपूर्ति होती है।

किचन और बाथरूम के लिए 250 लीटर के पानी के टैंक की व्यवस्था इस घर में है जिससे आराम से जल की आपूर्ति हो जाती है। इस घर की खास बात यह है इसमें एक 70 लीटर के कंटेनर की भी व्यवस्था है जिसमें घर का सारा कचड़ा इकट्ठा होता है। अरुण ने बताया कि इस घर को पूरा करने में उन्हें 5 से 6 महीने का वक्त लगा और 1 लाख रुपए खर्च करने पड़े।

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button