Social

नालंदा के कवि संजीव कुमार मुकेश का “यही तो मेरा देश है” गीत हुआ रिलीज

 

डेस्क: देश प्रेम और देश भक्ति से जुड़े कई गीत आपने सुने होंगे अब देश प्रेम से भरा हुआ एक और गीत रिलीज किया जा रहा है जिसका नाम है “यही तो मेरा देश है”। इस गीत के रचयिता बिहार के नालंदा के रहने वाले कवि संजीव कुमार मुकेश हैं। उनके इस गीत में सच्चे देश प्रेम की झलक देखने को मिलती है।

कवि संजीव कुमार मुकेश इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में सहायक एग्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत होने के साथ ही “सामयिक परिवेश” साहित्यिक पत्रिका के संपादक भी हैं। इसी के साथ हुआ हिंदी साहित्य से भी जुड़े हुए हैं। कवि संजीव कुमार मुकेश के पिता उमेश प्रसाद उमेश भी मगही के वरिष्ठ साहित्यकार हैं।

इस गीत का फिल्मांकन देश की राजधानी दिल्ली सहित बिहार के कई स्थानों में भी किया गया है। “यही तो मेरा देश है” गीत में दर्शकों को बिहार का नया स्वरूप देखने को मिलेगा। इसमें राजगीर का स्काईवॉक, पटना का सभ्यता द्वार, प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय सहित कई और दृश्य शामिल हैं।

संजीव कुमार मुकेश द्वारा लिखे गए इस गीत को संगीत जफर मिर्जा ने दिया है जबकि इस गीत को आवाज खुद संजीव कुमार मुकेश ने दी है। “यही तो मेरा देश है” गीत में संजीव कुमार मुकेश के अलावा पोयम भारद्वाज, पूजा शर्मा और लक्ष्मी भारद्वाज के अतिरिक्त मीनाक्षी मुकेश भी गीत गाती हुई नजर आएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button