Political

पश्चिम बंगाल चुनाव 2021: विधानसभा चुनाव की तारीखें हुई लागु

सोहिनी बिस्वास, डेस्क

26 फरवरी दिन शुक्रवार को चुनाव आयोग ने विधान सभा चुनाव कि तारीखों कि घोषणा कर दी। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए 27 मार्च को मतदान शुरू होगा। चुनाव कुल 8 चरणों में होगा  जिनके तारीख क्रमशः 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल, 29अप्रैल हैं।

पूरे देश की निगाहें बंगाल पर टिकी हुई हैं, जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा),  ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए बेताब है, जो 10 साल से सत्ता में है। केंद्रीय चुनाव आयोग, सुनील अरोड़ा ने शनिवार को दिल्ली में पांच राज्यों की विधानसभाओं के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की। इन पांच राज्यों में से 294 सीटों वाली बंगाल विधानसभा के लिए चुनाव आठ चरणों में होंगे।

वर्चस्व की लड़ाई के लिए दो पक्षों के बीच यह एक गंभीर लड़ाई है। इसी समय, चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ, राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है, जहां राज्य की कानून व्यवस्था सहित अन्य सभी प्रशासनिक शक्तियां अब चुनाव आयोग के अधीन हैं। चुनाव आयोग ने बंगाल चुनाव के संबंध में, दो आईपीएस विवेक दुबे और आईपीएस मृणाल कांति दास को भी चुना है।

27 मार्च से शुरू होगा मतदान

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आरिफ आफताब ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में मतदान 27 मार्च को केंद्रीय चुनाव आयोग के चुनावों की घोषणा के बाद शुरू होगा। दूसरे चरण में एक अप्रैल को मतदान, तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। इसके बाद, 2 मई, 2021 को चुनाव के परिणाम घोषित किए जायेंगे। आफताब ने बताया कि पहले चरण में 30 सीटों पर, दूसरे चरण में 30, तीसरे चरण में 31, चौथे चरण में 44, 45 में मतदान होगा। पांचवें चरण में, छठे चरण में 43, सातवें चरण में 36 और पश्चिम बंगाल में आठवें और अंतिम चरण में 35 विधानसभा सीटें हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात किया जाएंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान कड़ी सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को बंगाल में तैनात किया जाएगा। राज्य के सभी सूक्ष्म मतदान केंद्रों को मान्यता दी गई है। सुरक्षा बलों को पहले से ही संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। इसी तरह, सीईओ ने कहा कि चुनाव की तारीख की पूर्व संध्या से, सीआरपीएफ और राज्य सशस्त्र बल मतदान केंद्र की सुरक्षा पर नियंत्रण करेंगे।
मतदान अधिकारी, मतदान केंद्र और मतदाताओं की सुरक्षा उनके कंधों पर होगी। ये पुलिस बल उस स्ट्रांग रूम की सुरक्षा करेंगे जहां मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनें रखी जाएंगी। सुरक्षा बलों की तैनाती की पूरी जिम्मेदारी आयोग द्वारा चुने गए केंद्रीय पर्यवेक्षक की जवाबदेही होगी। राज्य पुलिस अधिकारियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के उचित और प्रभावी उपयोग के लिए, पुलिस बलों की तैनाती रोटेशन के आधार पर की जाएगी।

कोरोना के कारण बंगाल में एक लाख से अधिक मतदान केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता है

West Bengal assembly election date

सीईओ ने कहा कि राज्य में चुनाव कोरोना प्रोटोकॉल के तहत होंगे। चुनाव में कोरोना की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया गया। मतदाताओं की सुरक्षा के लिए, कोरोना को देखते हुए बंगाल में इस बार स्थापित करने के लिए एक लाख से अधिक मतदान केंद्र। चुनाव ड्यूटी में शामिल सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन भी दी जाएगी। सुरक्षा की सुरक्षा और कोरोना के कारण शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए चुनाव का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है।

पहला चरण – 27 मार्च

पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, जिसमें पुरुलिया, बांकुरा, झाड़ग्राम, पश्चिम मेदिनीपुर और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में सीटें शामिल हैं। पहले चरण के लिए 2 मार्च को नोटिस जारी किया जाएगा, जबकि नामांकन पत्र 9 मार्च तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 12 मार्च को अपना नाम वापस ले सकेंगे।

दूसरा चरण: 1 अप्रैल

दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में 30 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए नोटिस 5 मार्च को जारी किया जाएगा, जबकि नामांकन पत्र 12 मार्च तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 17 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

तीसरा चरण: 6 अप्रैल

हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना जिलों में 31 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। तीसरे चरण के लिए नोटिस 12 मार्च को जारी किया जाएगा, जबकि नामांकन पत्र 19 मार्च तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 22 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

चौथा चरण: 10 अप्रैल

हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, अलीपुरद्वार और कूच बिहार के जिलों में 44 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण के लिए नोटिस 16 मार्च को जारी किया जाएगा जबकि नामांकन पत्र 23 मार्च तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 26 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

पांचवां चरण: 17 अप्रैल

उत्तरी परगना, नादिया, पूर्वी बर्दवान, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी जिलों में 45 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। पांचवें चरण की अधिसूचना 23 मार्च को जारी की जाएगी जबकि नामांकन पत्र 30 मार्च तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 3 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

छठा चरण: 22 अप्रैल

उत्तर दिनाजपुर, उत्तर 24 परगना, नादिया और पूर्वी बर्दवान जिलों में 43 सीटों पर मतदान होना है। छठे चरण के लिए नोटिस 26 मार्च को जारी किया जाएगा, जबकि नामांकन पत्र 3 अप्रैल तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 7 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

सातवां चरण: 26 अप्रैल

मालदा, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बर्दवान, कोलकाता दक्षिण और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में 36 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। सातवें चरण के लिए नोटिस 31 मार्च को जारी किया जाएगा, जबकि नामांकन पत्र 7 अप्रैल तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 12 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

आठवां चरण: 29 अप्रैल

मालदा, मुर्शिदाबाद, बीरभूम और कोलकाता उत्तर के जिलों में 35 सीटों पर मतदान होगा। आठवें चरण के लिए नोटिस 31 मार्च को जारी किया जाएगा, जबकि नामांकन पत्र 7 अप्रैल तक भरे जाएंगे। उम्मीदवार 12 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

बंगाल में मतदाताओं की संख्या सात करोड़ से अधिक

आरिफ आफताब ने कहा कि बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 68 अनुसूचित जाति (एससी) और 16 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। विधान सभा का कार्यकाल 30 मई, 2021 को समाप्त हो रहा है। बंगाल में 7,32,94,980 (सात करोड़ से अधिक) मतदाता इस बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें से 3,73,66,306 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 3,59,27,084 महिला मतदाता हैं, और 1,590 तीसरे लिंग मतदाता हैं। 15 जनवरी, 2021 को चुनाव आयोग द्वारा जारी अंतिम मतदाता सूची के अनुसार, राज्य में 1,12,642 सेवा मतदाता हैं। पुरुष और महिला मतदाताओं का अनुपात 1000: 961 है। चुनाव आयोग के मतदाता पुनरीक्षण में कुल 20,45,593 नए मतदाता नाम जोड़े गए, जबकि 5,99,921 मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिए गए। चुनाव आयोग ने कहा है कि 100 प्रतिशत मतदाताओं को पहचान पत्र आवंटित किए गए हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button