Kolkata

पश्चिम बंगाल के छात्रों के लिए बना नया ऐप “क्लास रूट”, मुफ्त में होगी पढ़ाई

डेस्क; जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता विश्वविद्यालय और आईआईटी के पूर्व छात्रों ने क्लासरूम इनोवेशन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड संस्थान के अंतर्गत “क्लास रूट” नाम का एक ऐप बनाया जिसके माध्यम से सभी वंचित छात्रों को भी शिक्षा मिल सकेगी।

इस ऐप को 21 मार्च 2022 के दिन कोलकाता प्रेस क्लब में लॉन्च किया गया। इस ऐप की खास बात यह है कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्र बिना किसी मूल्य के इस ऐप का प्रयोग कुछ सीखने के लिए कर सकते हैं। छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए क्लास रूट फ्री लर्निंग एप को सोशल मीडिया के रूप में बनाया गया है। क्लास रूट के फाउंडर और सीईओ अभिषेक विश्वास का कहना है- “यदि सोशल मीडिया का प्रयोग मनोरंजन के लिए किया जा सकता है तो इसका प्रयोग कुछ सीखने के लिए क्यों नहीं किया जा सकता?” उनके अनुसार इस ऐप में बिना किसी भेदभाव के समान शिक्षा सभी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऐप का प्रयोग अलग-अलग मीडियम के छात्र कर सकते हैं क्योंकि इसमें हिंदी, बांगला और इंग्लिश तीनों भाषाओं में पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे। इस ऐप में बांग्ला में विभिन्न मॉड्यूल उपलब्ध होंगे जैसे बैठक खाना, एक साथी पोरी, प्रस्तुति पर्व, वार्तालाप आदि। क्लास रूट ऐप का मुख्य उद्देश्य पश्चिम बंगाल के 10 लाख उच्चमाध्यमिक के विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई में मदद करना है और इसके लिए उन विद्यार्थियों को कोई भी राशि खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के 9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चे अब क्लास रूट ऐप के माध्यम से शिक्षा हासिल कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें बिल्कुल खर्च करने की जरूरत नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button