Political

बंगाल विधानसभा चुनाव में सीटों के तालमेल पर कांग्रेस, वाम दलों ने की बैठक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए बने कांग्रेस-वामदल गठबंधन के नेताओं ने गुरुवार को कोलकाता में एक बैठक की. लंबी बैठक के बाद भी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो पाया. गठबंधन के घटक दल फिर इस मुद्दे पर बैठक करेंगे.

कांग्रेस और माकपा नीत वाम मोर्चा ने अप्रैल-मई में पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सीटों के बंटवारे को लेकर रिपन स्ट्रीट स्थित क्रांति प्रेस में बैठक की. बैठक में शामिल दलों के सूत्रों ने देर शाम यह जानकारी दी.

सूत्रों ने बताया कि वाम मोर्चा के अध्यक्ष बिमान बोस, कांग्रेस की ओर से विधानसभा में विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान और अन्य नेताओं ने चर्चा में भाग लिया. कांग्रेस और वाम मोर्चा के नेताओं ने सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चाएं कीं. काफी देर तक चर्चा के बावजूद अंतिम सहमति नहीं बन पायी.

Congress and left

इसके बाद तय किया गया कि गठबंधन के घटक दल फिर बैठेंगे और सीटों के तालमेल पर चर्चा करेंगे. कांग्रेस आलाकमान और वाम मोर्चा के घटक दलों के केंद्रीय नेतृत्व ने अपनी राज्य इकाइयों को सीट बंटवारे को लेकर बातचीत करने को कहा है.

कांग्रेस और वाम दलों ने वर्ष 2016 का राज्य विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था. लेकिन, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में वे अलग-अलग हो गये थे. लोकसभा चुनाव में वामदलों को एक भी सीट हासिल नहीं हो पायी थी. हालांकि, कांग्रेस ने 2 सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की थी.

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस आलाकमान ने बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में सीट शेयरिंग के लिए एक समिति का गठन किया है, जिसका अध्यक्ष पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को बनाया गया है. अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button