South 24 Parganas

बूढो बालाजी मंदिर का हुआ स्थानांतरण, मेयर फिरहाद हाकिम ने किया उदघाटन

डेस्क: दक्षिण कोलकाता के बूड़ोशिवतला में सड़क के बीच स्थित प्राचीन बूढो बालाजी दरबार गोल हनुमान मंदिर को पास में सड़क के किनारे स्थानांतरित कर दिया गया. शनिवार को कोलकाता के मेयर व राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम ने पुनर्स्थापित व पुनर्निर्मित मंदिर का उदघाटन किया. इस अवसर पर दक्षिण कोलकाता की सांसद माला राय, बेहाला पूर्व की विधायक रत्ना चटर्जी, मेयर परिषद सदस्य तारक सिंह, वार्ड 116 की पार्षद कृष्णा सिंह, वार्ड 117 के पार्षद अमित सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे.

मंदिर के प्रधान पुजारी आनंद मिश्र ने बताया कि 1942 में दिवंगत भुबनेश्वर मिश्र व स्थानीय भक्तों के सहयोग से स्थापित यह मंदिर क्षेत्रवासियों की आस्था का लंबे समय से केंद्र रहा है. क्षेत्र के विकास के साथ यहां आबादी बढ़ने और यातायात की समस्या के समाधान के लिए नगर निगम के एमएमआईसी तारक सिंह के अथक प्रयास व पार्षद अमित सिंह के सहयोग से मंदिर का पुनर्निमाण हुआ. पुराने विग्रहों के पुनर्स्थापन के साथ नये विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अक्षय तृतीया से पांच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा पूजन, पाठ, हवन सम्पन्न हुआ. मंदिर में बूढो बालाजी के साथ राम दरबार, गणेशजी, शीतला माता, लक्ष्मी नारायण, गोपालजी के साथ अन्य विग्रह स्थापित हैं.

Budho-Balaji-Darbar-Gol-Hanuman-temple

मेयर परिषद सदस्य तारक सिंह ने बताया, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शहर के मेयर फिरहाद हकीम की अगुवाई में पिछले कुछ वर्षों में क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है. सड़क जाम की समस्या के समाधान के लिए स्थानीय नागरिकों की मांग को ध्यान में रखते हुए मंदिर का स्थानांतरण किया गया. इसके बाद बूढोशिबतला मेन रोड व एस एन राय रोड को और चौड़ा करने की योजना है, ताकि लोगों को पूर्ण रूप से जाम की समस्या से मुक्ति मिले.

हमने यहां भव्य नए मंदिर का निर्माण कराया है, जहां पहले की तुलना में अधिक जगह और नए विग्रह भी स्थापित किये गये हैं. साथ ही पास में टीन शेड में स्थित मां काली, शनिदेव के मंदिर को भी पक्का बनाया. वहां भव्य मां काली की प्रतिमा भी स्थापित की गई हैं. शनिवार को मंदिर के उदघाटन के बाद हजारों लोगों में भोग प्रसाद का वितरण किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button