Political

तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने केंद्र के निर्देशों का किया विरोध

सोहिनी बिस्वास, डेस्क

पक्ष-विपक्ष के खेल में एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप तो लगा ही रहता है. इसी खेल को जारी रखते हुए ममता बनर्जी ने फिर से केंद्र के निर्देश का विरोध किया है. ममता ने इस बार शिक्षा मंत्रालय के एक ज्ञापन के साथ एक पत्र लिखा है, जिसमें पीएम से शिक्षा मंत्रालय को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने दिशानिर्देशों को तत्काल वापस लें।

बुधवार को, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ शब्दों के विनय को तोड़ने के बाद कोरोना वैक्सीन प्रदान करने के लिए पीएम को पत्र लिखा। उन्होंने अब केंद्र सरकार के खिलाफ एक नया मोर्चा खोल दिया है, जो चुनावी मौसम में आम है। बहरहाल, अगर यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है और इसका विरोध किया जा रहा है, तो इसे राजनीतिक स्वार्थ कहा जाएगा। 24 घंटे के भीतर, गुरुवार को शिक्षा मंत्रालय को पीएम को एक और पत्र लिखा गया।

उन्होंने पीएम से शिक्षा मंत्रालय को सीधे निर्देश देने का निर्देश देने की मांग की कि राज्य सरकार के अनुदानित विश्वविद्यालयों से संशोधित दिशानिर्देशों को वापस लेने के लिए वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने के लिए मंत्रालय की मंजूरी लेनी होगी। 15 जनवरी को, मंत्रालय ने कहा कि यदि सरकार द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालयों को राष्ट्रीय सुरक्षा या भारत के आंतरिक मामलों से सीधे संबंधित मामलों पर ऑनलाइन वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने की आवश्यकता है, तो उन्हें मंत्रालय से पहले इसकी मंजूरी लेनी होगी।

ममता बनर्जी ने लिखा है कि संशोधित दिशानिर्देशों ने राज्य द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन/ डिजिटल अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों/ सेमिनार/ प्रशिक्षण आदि की व्यवस्था में कई बाधाएँ उत्पन्न की हैं। उन्होंने लिखा कि इस निर्देश से पहले इस विषय में राज्यों से सलाह नहीं ली गई थी।

यहां समस्या यह है कि ममता बनर्जी इस निर्देश का विरोध क्यों कर रही हैं? क्या उन्होंने पत्र में लिखा है कि विश्वविद्यालयों के बारे में पश्चिम बंगाल में शीर्ष स्तर की स्वशासन और स्वतंत्रता के अधीन है। इस समय, सत्ताधारी दल का विश्वविद्यालयों पर इतना वर्चस्व है कि कुलपति से लेकर कुलसचिव तक यह कहते हैं कि वे राज्य सरकार से अनुमति लिए बिना कुछ नहीं करते। तब यह केवल चीखने के लिए उपयुक्त नहीं है। यह स्पष्ट है कि विश्वविद्यालयों को पर्याप्त स्वतंत्रता मिलनी चाहिए, लेकिन फिर उन्हें राष्ट्र विरोधी कामों के लिए भी अपवाद नहीं मिलना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button