Uncategorized

केंद्रीय विद्यालय बामनगाची में मनाई गई “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” की तीसरी वर्षगांठ

डेस्क: हावड़ा जिले में स्थित केंद्रीय विद्यालय बामनगाची में 28 जुलाई 2023 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ मनाई गई। इस अवसर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। कोलकाता पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए 100 से अधिक पौधे प्रिंसिपल, स्टाफ और छात्रों द्वारा स्कूल परिसर के अंदर लगाए गए। इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें केंद्रीय विद्यालय बामनगाची के प्राचार्य ए. के. पाणिग्रही ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विभिन्न उपलब्धियों और पहलों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह सब एनसीईआरटी द्वारा आयोजित नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के व्यापक ऑनलाइन प्रशिक्षण के साथ शुरू हुआ। इस प्रशिक्षण ने शिक्षकों को अनुभवात्मक शिक्षा और योग्यता आधारित शिक्षा जैसी शिक्षण-अधिगम प्रथाओं में नई अवधारणाओं के लिए तैयार किया। बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने जुलाई 2021 में समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल (एनआईपीयूएन) भारत की शुरुआत की और इसे सभी केंद्रीय विद्यालयों में लागू किया गया है।

एनईपी 2020 के अनुरूप, सभी केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से कक्षा 1 में प्रवेश की आयु को संशोधित कर 6+ वर्ष कर दिया गया। सत्र 2023-24 से 3+ वर्ष के बच्चों के लिए बालवाटिका कक्षाएं शुरू की गईं। आठवीं कक्षा से सभी केवी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक व्यावसायिक विषय के रूप में पेश किया गया है। पीएम ई-विद्या, संसाधनों को साझा करने के लिए एक डिजिटल, ऑनलाइन और ऑन एयर प्लेटफॉर्म छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया था।

शिक्षा के लिए वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में दीक्षा (नॉलेज शेयरिंग के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर) छात्रों, शिक्षकों सहित शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में शामिल अन्य सभी हितधारकों को गुणवत्तापूर्ण ई-सामग्री प्रदान करता है। इस प्रोजेक्ट के तहत छात्रों के उपयोग के लिए स्मार्ट बोर्ड और एलसीडी प्रोजेक्टर से सुसज्जित स्मार्ट कक्षाएं उपलब्ध कराई गईं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button